Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana | प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना | PMFBY | 2021

किसान के हित के लिए आज ये नया सरकार का तोहफा, आपकी फसल को नुकसान हुवा है चिंतित न हो ये तोहफा आपको उपयोगी होगा जरूर, उसकी माहिती निम्नानुसार है. Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana.


प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना – PMFBY 2016 में शुरू की गई थी और भारत में सभी प्रचलित उपज बीमा योजनाओं की जगह लेती है। यह योजना फसल क्षेत्र पर एक प्रोत्साहन के साथ शुरू की गई है।

इस योजना ने स्थानीय जोखिम, कटाई के बाद के नुकसान आदि के तहत कवरेज को बढ़ाया है और उपज अनुमान के उद्देश्य से प्रौद्योगिकी को अपनाने का लक्ष्य रखा है। किसान जागरूकता और कम किसान प्रीमियम दरों के माध्यम से इस योजना का उद्देश्य भारत में फसल बीमा पैठ को बढ़ाना है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana


अप्रत्याशित घटनाओं से उत्पन्न फसल हानि / क्षति से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना।

खेती में अपनी निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए किसानों की आय को स्थिर करना।

किसानों को नवीन और आधुनिक कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना।

कृषि क्षेत्र में ऋण का प्रवाह सुनिश्चित करना; जो किसानों को उत्पादन जोखिमों से बचाने के अलावा खाद्य सुरक्षा, फसल विविधीकरण और कृषि क्षेत्र की वृद्धि और प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने में योगदान देगा।

PMFBY 2021

प्रधान मंत्री फिस्कल बिना योजना में 30 हजार Sum Insured पर 22 प्रतिशत Actuarial Premium आने पर किसान मात्र 600 रुपए प्रीमियम देगा और सरकार 6000 हजार रुपए का प्रीमियम देगी.

शतप्रतिशत नुकसान की दशा में किसान को 30 हजार रुपए की पूरी दावा राशि प्राप्त होगी. अर्थात उदाहरण के प्रकरण में किसान के लिए प्रीमियम 900 रुपए से कम होकर 600 रुपए. दावा सशि 15 हजार रुपए के स्थान पर 30 हजार रुपए.

PM Fasal Bima Yojana 2021

बीमित किसान (बिमा वाला किसान) यदि प्राकृतिक आपदा के कारण बोनी नहीं कर पाता तो यह जोखिम भी शामिल है, उसे दावा सशि मिल सकेगी.

पोस्ट हार्वेस्ट नुकसान भी शामिल किया गया है. फसल काटने के १४ दिन यदि फसल खेत में है और उस दौरान कोई आपत्ति आ जाती है तो किसानो को दावा राशि प्राप्त हो सकेगी.

योजना में टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जायेगा जससे की फसल कटाई / नुकसान का आकलन सिदृ और सही हो सके और किसानो को दावा राशि त्वरित रूप से मिल सके. रिमोट सेंसिंग के माध्यम से फसल कटाई प्रयोगो की संख्या कम की जाएगी. फसल कटाई प्रयोग के आंकड़े तत्काल स्मार्टफोन के माध्यम से अपलोड कराये जायेगे.

Fasal Bima Yojana 2021

प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना के अंतग्रत फसल के अनुसार किसान द्वारा देय प्रीमियम राशि बहुत कम कर दी गयी है जो निम्नानुसार है:

क्र.सं. फसल किसान द्वारा देय अधिकतम बिमा प्रभार (बीमित राशि का प्रतिशत)
1 खरीफ 2.0%
2 रबी 1.5%
3 वार्षिक वाणिज्यिक एवं बागवानी फैसले 5%

Related Article



PM Kisan Tractor Yojana | प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना

Rashtriya Krishi Vikas Yojana Scheme

Are You Watching  subsidy related Video Please Subscribe


Tractors Wale

 

Summary
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana | प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना | PMFBY | 2021
Article Name
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana | प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना | PMFBY | 2021
Description
PRADHAN MANTRI FASAL BIMA YOJANA (PMFBY) aims to Providing financial support to farmers suffering crop loss/damage due to unforeseen events.
Author
Publisher Name
Tractors Wale
Publisher Logo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *