Pradhan Mantri Awas Yojana scheme 2020 | प्रधानमंत्री आवास योजना | PMAY

Pradhan Mantri Awas Yojana scheme 2020 | प्रधानमंत्री आवास योजना | PMAY

नमस्कार दोस्तों बचपन से एक चीज जो मेने मम्मी और पापा की बात चित में जो सुनी थी वो ए दोनों का सपना था के हमारा खुद का गर हो हमारे परिवार के पास खुद का गर हो हमेशा वो आपस में कहते थे कब तक हम किराये के गर में रहेंगे खुद का गर होता तो कितना अच्छा होता मुझे पता है ज्यादा तर लोगो का सपना होता है की खुद का गर हो खुद की गाड़ी हो तो आज में आपको एक ऐसी स्किम के बारे में बताना चाह रहा हु जिसे आप अपना खुद का गर ले सके ए सपना आपके लिए थोड़ा आसान हो जायेगा Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत.


हो सकता है ए स्किम के बारे में आपको पहले से पता हो लेकिन इसके बारीक़ पहलू किन बातो का ध्यान रखना है कैसे आपको आसानी से मिले ए सारी चीजे में डिसकस करूँगा आज के इस ब्लॉग में जिसमे हम बात करेंगे Pradhan Mantri Awas Yojana की जिसके तहत आपको होम लोन बहोत ही कम व्याज दर पे मिल सकता है तो चलिए आज tractorswale.com पे जानते है PMAY Scheme के बारे में सबकुछ.

Pradhan Mantri Awas Yojana


सबसे पहले जानते इस स्कीम का लाभ कोन कोन उठा सकता है कोन इस स्कीम के लिए एलिजिबल है.

1 – जो इस लोन का फायदा लेना चाहता है उसकी उम्र 21 To 55 साल के बिच में होनी चाहिए.

2 – उस परिवार के पास पहले से खुद का गर नहीं होना चाहिए.

(Note: एक जरुरी चीज जो कई लोग इस स्कीम के बारे में ध्यान नहीं रखते वो ए की ए स्कीम आपको नया गर लेना हो तभी मिले गी ऐसा जरुरी नहीं है चाहे आप नया गर ख़रीदे चाहे आप नया गर बनाने के लिए पैसा ले या भीर बने हुए गर में कंस्ट्रक्शन करना है फर्नीचर करना है इसके लिए भी आप इस स्कीम का यूज़ कर सकते है).

3 – इसके लिए आप चाहे सेलरी पर्सन हो सकते है बिज़नेस मैन हो सकते है प्रोफेशनल हो सकते है 3 नो केटेगरी के लिए ए स्कीम लागु है.

4 – अवधि यानि की इस लोन को ज्यादा से ज्यादा 20 साल तक आप ले सकते है उससे ज्यादा नहीं.

अब एक जरुरी चीज कितना लोन आप ले सकते है इस स्कीम के तहत कितना बड़ा लोन आप ले सकते है उसकी कोई लिमिट नहीं है लिमिट किस बात की है मैक्सीमम subsidy आपको मिलेगी जैसे आप चाहे 10 लाख का लोन ले या 1 करोड़ का लोन ले आपको subsidy ज्यादा से ज्यादा 2,65,000 के आस पास की ही मिलेगी वो भी केटेगरी तो केटेगरी वइसे डिपेंड करता है.

PMAY Scheme Type


1 – Economically Weaker Section

ए वो लोग है जिनकी गरेलु इनकम साल की 3 लाख से कम है यानि की आपकी नहीं आपके और आपके पार्टनर की दोनों की इनकम मिलाके साल की 3 लाख से कम है इस स्कीम के तहत आप इस EWS केटेगरी में आते है.

आप इस केटेगरी में आते है तो आपको क्या फायदा है आपको होम लोन पे 6.50% की सब्सिडी मिलेगी.

A – आपको ए सब्सिडी केवल 6 लाख के लोन अमाउंट पे मिलेगी.

(Note: आप लोन इस स्कीम के तहत चाहे 10 लाख का ले या 50 लाख का ले होगा क्या मान लीजे आपने 10 लाख का लोन लिया जो 6 लाख तक है उसपे आपको केवल 2% के हिसाब से ब्याज देना है क्युकी 6.50% तो सब्सिडी मिल गई 8.50 % लोन का ब्याज दर है तो 6.50 % सब्सिडी आपको केवल 2% पड़ा लेकिन ए सिर्फ 6 लाख तक बाकि जो 4 लाख है उसपे अगर बैंक का रेट 8.50 % है तो आपको 8.50% ही देना है आप लोन चाहे कितने का भी ले उसमे सरकार केवल 6 लाख पे ही सब्सिडी देंगी.)

2 – Lower Income Group

ए वो लोग है जिनकी गरेलु इनकम साल की 3 – 6 लाख के बिच है तो अगर आप इस कटगोरी में फॉल करते है तो आपको सरकार 6 लाख तक 6.50% की सब्सिडी देगी भीर आप 10 लाख या 20 लाख की लोन ले.

मैक्सिमम कारपेट एरिया जो बड़े से बड़ा गर इस स्कीम के तहत ले सकते है अगर आप इनमेसे किसी कटगोरी में है तो वो है 635 squre feet अगर आप 635 squre feet से बड़ा गर आप ले रहे है और आपकी सालाना इनकम 6 लाख से कम है तो आप इस स्कीम के अंदर एलिजिबल नहीं है आपको 635 squre feet से छोटा गर ही लेना होगा.

इस स्कीम में अगर आप इन दोनों कटगोरी में आते है तो आपको ए जान ना जरुरी है की गर का ओनर यातो को ओनर फीमेल होनी चाहिए.

3 – Middle Income Group 1

ए उन लोगो के लिए है जिनकी गरेलु इनकम साल में 6 – 12 लाख के बिच में है इस ग्रुप में एते है तो आप काफी बड़ा गर ले सकते है आप लगभग 1700 squre feet तक का गर ले सकते है तब भी आपको इस स्कीम का बेनिफिट मिलेगा लेकिन अब आपको 6.50% नहीं सिर्फ 4% सब्सिडी मिलेगी.

आप इस स्कीम में जो भी अमाउंट का लोन लेंगे उसमे से 9 लाख तक आपको 4% का ब्याज दर लगेगा बाकि जो भी आपकी बैंक ने तय किया होगा उतना आपको पे करना पड़ेगा.

4 – Middle Income Group 2

ए उन लोगो के लिए है जिनकी गरेलु इनकम साल में 12 – 18 लाख के बिच में है इस ग्रुप में एते है तो आप काफी बड़ा गर ले सकते है आप लगभग 1700 squre feet तक का गर ले सकते है तब भी आपको इस स्कीम का बेनिफिट मिलेगा लेकिन अब आपको 6.50% नहीं सिर्फ 3% सब्सिडी मिलेगी.

आप इस स्कीम में जो भी अमाउंट का लोन लेंगे उसमे से 12 लाख तक आपको 3% का ब्याज दर लगेगा बाकि जो भी आपकी बैंक ने तय किया होगा उतना आपको पे करना पड़ेगा.

अब आप इस स्कीम का लाभ कैसे ले सकते है.

१ – ए स्कीम सारे सरकारी बैंको में अवेलेबल है.
२ – प्रिवट्स बैंक में अवेलेबल है.
३ – हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में अवेलेबल है .
४ – स्माल फाइनेंस बैंक में भी अवेलेबल है.

इनमेसे आप किसी भी ऑप्शन को चूस कर सकते है और अप्लाई कर सकते है और आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है.

https://pmaymis.gov.in

Pmay helpline – 1800-11-3377

Related Article

PM Kisan Tractor Yojana



Are You Watching All Yojana Video Please Subscribe

Tractors Wale

 

 

Summary
Pradhan Mantri Awas Yojana
Article Name
Pradhan Mantri Awas Yojana
Description
Pradhan Mantri Awas Yojana Scheme Details 2020 How to apply in PMAY Scheme eligibility kya hai aur sabhi zaruri jankari is blog me denge.
Author
Publisher Name
Tractors Wale
Publisher Logo

1 comment found

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.